राष्ट्रीय

विंग कमांडर अभिनंदन के पास थे भारत के गुप्त रिपोर्ट और नक़्शे, जानिए उनका क्या हुआ

विंग कमांडर अभिनंदन अभी पाकिस्तान के कब्जे में हैं, जिनको जिनेवा संधि के तहत पाकिस्तान भारत को लौटाएगा.

जैसा की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज संसद में बयान दिया, साथ ही साथ उन्होंने ये भी कहा की उन्होंने कई बार मुख्यमंत्री नरेन्द्र ओदी से बात करने की कोशिश की है.

लेकिन भारत के प्रधानमंत्री ने उनसे बात करने से ये कहकर इनकार कर दिया की पहले उनके द्वारा पकड़ा गया भारतीय पायलट भारत को वापस लौटाए और पकिस्तान आतंकवाद पर कड़ी कार्यवाही करे.

बुधवार को पाकिस्तान द्वारा भारत के सैन्य ठिकानो पर किये गए हमलों की जवाबी कार्यवाही के दौरान भारतीय एयरफ़ोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान MIG-21 में तकनिकी खराबी के चलते दुर्घतानावस पाकिस्तान की सरहद पर चले गए थे
जिन्हें वहाँ के स्थानीय लोगो ने पकड़ लिया तथा उनके साथ दुर्व्यहवार करने लगे, हालांकि पाकिस्तानी सेना ने वहाँ पहुंचकर हालत को अपने काबू में लिया.

विंग कमांडर अभिनंदन के पास थे कुछ गुप्त नक़्शे

जब विंग कमांडर अभिनंदन को पकिस्तानी लोगो ने पकड़ा तब उनके पास भारत की सुरक्षा सम्बन्धी कुछ गुप्त कागजात तथा कुछ नक़्शे भी थे. जिनमे दी गयी जानकारी को बहुत ही गोपनीय रखना होता है.
जब लोगो की भीड़ ने उनपर हमला किया और उनके साथ दुर्व्यहवार कर रही थी, जिससे विंग कमांडर अभिनंदन की जान पर भी बन आई थी.
परन्तु उन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए, उन गुप्त नक्शों को बचाने का सोचा. उन्होंने अपनी कर्तव्यों का पालन करते हुए उन गोपनीय दस्तावेजों को नष्ट करने का फैसला लिया.
जान जोखिम में होते हुए भी भारत की सुरक्षा को देखते हुए विंग कमांडर अभिनंदन उन दस्तावेजों को खाने लगे था बचे हुए दस्तावेजों को पाकिस्तानी सैनिको के पहुचने से पहले ही नाले में बहाकर नष्ट कर दिया.

वापसी की खबर सुनते ही लोगो में है उत्साह

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज संसद में बयान दिया की जेनेवा संधि के तहत वो शुक्रवार को विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई करेंगे.
इस खबर के आते ही लोगो उत्साह का माहोल देखा जा सकता है, सारा देश अभिनंदन वर्धमान के पराक्रम से गौरान्वित है और सोशल मीडिया में उनके बारें में बाते हो रहीं है.

बता दे की पाकिस्तान में जैश-ए-मुहम्मद के ठिकानों पर भारत के द्वारा किये गए दुसरे सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने LoC में अपने लड़ाकू विमान भेजकर भारतीय सैन्य ठिकानों पर हमले किये थे.
जिसके जवाब में भारतीय वायुसेना ने भी लड़ाकू विमान से हमला किया इसी बीच MIG-21 पर सवार विंग कमांडर अभिनंदन ने पकिस्तान के लड़ाकू विमान f-16 को मार गिराया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *